एड्रेस बार क्या है? (ADDRESS BAR)




एड्रेस बार एक टेक्स्ट फील्ड है जिसमें हम कोई भी टेक्स्ट टाइप कर सकते हैं, यह एड्रेस बार आप किसी भी ब्राउज़र के शीर्ष पर देखते हैं। हम एड्रेस बार का उपयोग करके किसी भी वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं।

एड्रेस बार में आप किसी भी वेबसाइट का यूआरएल एड्रेस देखते हैं और आप जानते हैं कि यूआरएल एड्रेस भी किसी भी वेबसाइट की पहचान होती है और अगर हम इस पहचान को जानते हैं तो हम एड्रेस बार में किसी भी वेबसाइट का यूआरएल एड्रेस डालकर वेबसाइट को खोल सकते हैं।

कभी-कभी हम किसी भी वेबसाइट का पूरा यूआरएल टाइप नहीं करते हैं, हमें बस everythingsidea.com जैसी वेबसाइट का डोमेन नाम याद रहता है और अगर हम इस डोमेन नेम को एड्रेस बार में डालते हैं तो वेबसाइट पूरे यूआरएल एड्रेस के साथ खुल जाती है।

इस एड्रेस बार को लोकेशन बार भी कहा जाता है क्योंकि जब हम किसी वेबसाइट पर होते हैं तो यह एड्रेस बार हमें उस वेबसाइट की लोकेशन या एड्रेस दिखाता है और इसके जरिए ही हम जान सकते हैं कि हम किस वेबसाइट पर हैं।

ADDRESS BAR के बारे में जानने के लिए जानकारी

·       क्या आप जानते हैं कि गूगल क्रोम ब्राउजर में जो एड्रेस बार आप देखते हैं उसे Omnibox या Omnibar भी कहते हैं।


·        जब आप ब्राउज़र में कोई वेबसाइट सर्फ करते हैं, तो अपने कंप्यूटर कीबोर्ड पर ALT + D या CTRL + L दबाने पर आप सीधे ब्राउज़र के एड्रेस बार में चले जाएंगे।


·        यदि आप macOS का उपयोग कर रहे हैं तो आप Command + L दबाकर डायरेक्ट एड्रेस बार में स्विच कर सकते हैं।

·        पता बार आपको किसी भी वेबसाइट पर शीघ्रता से नेविगेट करने देता है।

·        एड्रेस बार में एचटीपी और https आपको यह भी बताते हैं कि वेबसाइट सुरक्षित है या नहीं।

·        आप कई ब्राउजर के एड्रेस बार में कैलकुलेशन भी कर सकते हैं।

·        अगर आप एड्रेस बार में कोई खाली शब्द टाइप करके सर्च करते हैं, तो यह सर्च इंजन में अपने आप सर्च हो जाता है।

·         एड्रेस बार में आपके द्वारा टाइप किए गए शब्द के लिए सुझाव भी दिए गए हैं।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको एड्रेस बार के बारे में बहुत कुछ पता चल गया होगा, आप इस पोस्ट को अपने ग्रुप में भी शेयर कर सकते हैं ताकि हर कोई कुछ नया सीख सके। हमारी इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।